टॉप 35 साइड बिज़नेस आइडियाज पर काम करके लाखों कमाए (Job Ke Sath Side Income Kaise Kare 2023)

0
201

आजकल बहुत सारे लोग गूगल पर सर्च कर रहे है कि Job Ke Sath Side Income Kaise Kare क्योंकि महंगाई लगातार बढ़ रही है और एक जॉब से जरूरतों को पूरा करना काफी मुश्किल है।

इसलिए आपके पास एक Side Income Source होना जरूरी है। आप अपनी पार्ट-टाइम जॉब के साथ साइड बिज़नेस करके मस्त पैसे कमा सकते है। आज के समय में आपके पास एक Side Income Source होना बेहद जरूरी है।

Top 35 Job Ke Sath Side Income Kaise Kare 2023 जॉब के साथ साइड बिजनेस करके लाखों कमाए - moneyearnerapp.com

क्योंकि इससे आप अपने छोटे मोटे सपनों को पूरा कर सकते है। अगर आपके पास Second Income Source है तो आप अपने फ़्यूचर को सुरक्षित कर पाएंगे।

अगर आप जानना चाहते है “साइड इनकम कैसे करें?” तो इसके लिए आप को जॉब के साथ साइड इनकम कैसे करें आर्टिकल को पूरा पढना चाहिए, यहाँ पर 35 साइड बिज़नेस आइडियाज के जानकारी दिया है, जिससे पढ़कर पैसे कमाना बहुत आसान होगा ।

इस आर्टिकल में, मैं आपको Job Ke Sath Side Income Kaise Kare In Hindi में पूरी जानकारी दूंगा और साइड इनकम करने के लिए मैं आपको बहुत सारे आइडियाज भी बताऊंगा, जिससे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है।

कृपया नोट कीजिये >>> यहाँ पर जितने जॉब के साथ साइड इनकम करने के तरीके बताए है, वह सभी रियल पैसे कमाने वाला जॉब्स या बिजनेस है।

Table of Contents

साइड इनकम क्या है? (Side Income Kya Hai)

साइड इनकम वह आय है जो आप अपने मुख्य काम के अतिरिक्त कमाते हैं। बहुत सारे लोग अपने शौक या रूचियों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त आय कमाते है। आज के समय में हर व्यक्ति के पास साइड इनकम सोर्स होना जरूरी है, क्योंकि एक कमाई का रास्त बंद होने पर दूसरा रास्ता चालू रहे।

Second Income Source Ideas के काफी सारे फायदे हैं, जैसे कि शौक पूरा करना, बचत करना, निवेश करना आदि। Side Income को आप Extra Income भी कह सकते है जो मुख्य काम के अतिरिक्त कमाई होती है। Best Side Income Source के काफी सारे तरीके है। कुछ लोकप्रिय तरीके निम्नलिखित हैं:

  1. फ्रीलान्सिंग का काम करना
  2. ऑनलाइन सेल्स या मार्केटिंग
  3. ट्रेडिंग या शेयर मार्केटिंग
  4. डिलीवरी बॉय जॉब
  5. टिफिन सर्विस
  6. बीमा एजेंट
  7. इंफ्लुएंसर आदि।

ध्यान दे कि साइड इनकम कमाना ज्यादा आसान काम नही है। इसके लिए आपको एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आप धैर्य रखते हुए मेहनत करेंगे तो आप काफी अच्छी साइड इनकम कमा सकते है।

जॉब के साथ साइड इनकम कैसे करें? (Job Ke Sath Side Income Kaise Kare)

आज के समय को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि सभी के पास एक साइड इनकम सोर्स होना जरूरी है, अन्यथा आप अपनी जरूरतों को पूरा नही कर पाएंगे। अगर आप जिंदगी में कुछ बड़ा करना चाहते है तो आपको अपनी जॉब के साथ एक साइड बिज़नेस शुरू करना होगा।

इस आर्टिकल में, मै आपको 35 से भी ज्यादा Side Income Ideas बताऊँगा। आप किसी भी बिज़नेस से पैसे कमाना शुरू कर सकते है, और किसी एक दिन से आप लाखों रूपये भी कमा सकते है।

हालांकि साइड बिज़नेस आइडियाज विथ जॉब को शुरू करना आसान काम नही है। लेकिन अगर आप मेहनत करते है तो एक दिन आप लाखों रूपये भी कमा सकते है।

जॉब के साथ साइड बिज़नेस को निम्न तरीके से शुरू कर सकते है।

  1. सबसे पहले अपने समय को एनालिसिस करें और फिर एक बिज़नेस आइडिया सोचे।
  2. अपने कौशल और अनुभव के आधार पर कोई Side Income Idea चुने।
  3. किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में रिसर्च जरूरी करें।
  4. एक बार मार्केट को अच्छे से एनालिसिस जरूर करें।
  5. बिज़नेस के लिए एक अच्छा बिज़नेस प्लान जरूर बनाए।
  6. बिज़नेस के लिए आवश्यक बजट तैयार करें।
  7. अपने व्यवसाय को कानूनी रूप से पंजीकृत जरूर करवाए।
  8. व्यवसाय करने करने के बाद विज्ञापन, मार्केटिंग और ग्राहक सेवाओं पर ध्यान दे।

नोट: मैने इस आर्टिकल में कुछ ऐसे साइड बिज़नेस आइडियाज दिए हैं, जिनके लिए आपको ज्यादा सोचने या प्लान करने की जरूरत नही है। आप आराम से जॉब के साथ साइड इनकम कमा सकते है।

साइड इनकम करने के फायदे (Benefits of Side Income Source)

साइड बिज़नेस आइडियाज इन इंडिया के लिए एक बढ़िया तरीका है अपनी वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाने के लिए। यह आपको अपने मुख्य आय के अलावा अतिरिक्त पैसा कमाने में मदद कर सकता है। आप अपनी जरूरतों को पूरा करने, बचत करने, या कर्ज चुकाने के लिए अपने Side Income का उपयोग कर सकते हैं।

Side Income Sources In Hindi में जाने इसके कई सारे फायदे हैं, जैसे-

  1. आप अपनी अतिरिक्त जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, जैसे कि यात्रा, शिक्षा, या बचत आदि।
  2. आप अपने कर्ज को चुका सकते हैं या अपनी आर्थिक स्थिति को सुरक्षित बना सकते है।
  3. आप अच्छी साइड इनकम शुरू करके, अपनी जॉब से रिटायरमेंट ले सकते है।
  4. आप अपने कौशल और अनुभव को विकसित कर सकते है।
  5. आप नई चीजें सीख सकते हैं और अपने ज्ञान और दृष्टिकोण को बढ़ा सकते है।
  6. आप अपने समाज को आर्थिक सहायता दे सकते है।

Side Business Ideas 2023

अगर आप सोच रहे है कि Job Ke Sath Side Income Kaise Kare, तो अब इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। मैं आपको 35 Side Income Ideas दुँगा जिससे जॉब के साथ-साथ पैसे कमा सकते हैं। ये Side Business Ideas In Hindi में निम्नलिखित हैं।

1. डिलीवरी बॉय जॉब – साइड बिज़नेस आइडियाज इन इंडिया

अगर आप अपनी जॉब के साथ साइड इनकम कमाना चाहते है तो डिलीवरी बॉय की जॉब एक अच्छा आइडिया है। आप डिलीवरी बॉय के काम को पार्ट टाइम शुरू कर सकते है, और पार्ट टाइम जॉब कर सकते है। डिलीवरी बॉय का काम ज्यादा मुश्किल भी नही है।

डिलीवरी बॉय जॉब पाने के लिए आपके पास कुछ शैक्षणिक योग्यताएं और कौशल होना जरूरी है। आमतौर पर, डिलीवरी बॉय के पद के लिए 10वीं या 12वीं पास होना आवश्यक होता है। इसके अलावा, आपके पास मोटरसाइकिल चलाने का लाइसेंस होना चाहिए और अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य होना चाहिए।

डिलीवरी बॉय जॉब एक अच्छी नौकरी है। Side Income Business Ideas नौकरी में आपको अच्छी सैलरी मिलती है और आपको अपने शहर के विभिन्न हिस्सों में घूमने का मौका भी मिलता है।

2. चाय की दुकान – Additional Income Sources In India

भारत में चाय की दुकान एक लोकप्रिय बिज़नेस है। यह एक लोकप्रिय पेय पदार्थ है और इसे हर उम्र के लोग पीते हैं। चाय की दुकानें आमतौर पर सड़क के किनारे या बाजारों में हर जगह मिलती हैं। यह काफी आसान और शानदार बिज़नेस है।

अगर आप Side Income Sources To Make Money कमाना चाहते है तो चाय एक अच्छा बिज़नेस आइडिया है। क्योंकि चाय के बिज़नेस को आप किसी भी समय शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट भी काफी कम लगता है। एक बार चाय का बिज़नेस शुरू करने के बाद आप प्रतिदिन ₹500 से ₹1,000 की कमाई कर सकते है।

3. कॉल सेंटर पर जॉब – Side Income Sources In India Hindi

यदि आप जानना चाहते है जॉब के साथ साइड इनकम कैसे करें, तो इसके लिए कॉल सेंटर एक काफी मस्त आइडिया है। आप अपनी किसी भी जॉब के साथ इस जॉब को कर सकते है। बहुत सारे लोग साइड इनकम कमाने के लिए कॉल सेंटर की जॉब करते है, तो आप भी कर सकते है।

कॉल सेंटर जॉब के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। बहुत सारी कंपनियां, जैसे कि टेलीकॉम कंपनियां, बैंक, और ई-कॉमर्स कंपनियां कॉल सेंटर की जॉब उपलब्ध करवाती है। इसके अलावा आप अपने आस-पास के कॉल सेंटर में जाकर भी जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।

कॉल सेंटर की जॉब के लिए आपके पास कुछ शैक्षणिक योग्यताएं और कम्यूनिकेशन स्किल होनी चाहिए। आमतौर पर, कॉल सेंटर जॉब के लिए 10वीं या 12वीं पास होना आवश्यक है। इसके अलावा आपके पास अच्छी बातचीत की कला, समस्या को सुलझाने की क्षमता, और कंप्यूटर कौशल होना चाहिए।

4. वेडिंग फोटोग्राफर – Extra Income Source In Hindi

जॉब के साथ साइड इनकम के लिए वेडिंग फोटोग्राफी का बिज़नेस आइडिया काफी अच्छा है। यदि आपके पास फोटोग्राफी का जुनून है और आप लोगों के सबसे खास दिन को कैद करना चाहते है, तो यह बिज़नेस आपके लिए एकदम सही हो सकता है।

अगर आपके पास फोटोग्राफी का अच्छा कौशल और अनुभव है तो आप इस बिज़नेस से अच्छी कमाई कर सकते है। आप अपनी जॉब के साथ फोटोग्राफी का काम करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

अगर आपके पास अच्छा बजट है तो आप फोटोग्राफी का बिज़नेस शुरू कर सकते है, जिसमें लाखों रूपये का खर्च आएगा। लेकिन अगर ज्यादा इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नही है तो आप किसी के लिए फोटोग्राफी का काम भी कर सकते है।

5. ग्राफिक्स डिजाइनर – Side Income Sources In Hindi

ग्राफ़िक डिजाइनर एक प्रकार का कलाकार होता है, जो पोस्टर, इमेज, लोगो, वेबसाइट, और अन्य प्रकार की कई सारी चीज़े बनाते हैं। एक ग्राफिक़ डिजाइनर काफी ज्यादा क्रिएटिव होता है जो लोगों को आसानी से समझने के लिए नयी-नयी डिजाइन बनाता है।

ग्राफिक डिजाइनर को विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग करना भी जानना चाहिए, जैसे कि Adobe Photoshop, Illustrator, और Indesign। अगर आप ग्राफिक डिजाइन का काम सीख जाते है तो आप विभिन्न प्रकार के उद्योग के लिए काम कर सकते है, जैसे विज्ञापन, मार्केटिंग, प्रकाशन, और डिजिटल मीडिया

ग्राफ़िक डिज़ाइन एक महंगा वाला करियर है। ग्राफ़िक डिज़ाइनर आमतौर पर अच्छी तरह से भुगतान करते हैं और उन्हें अपने काम के लिए मान्यता मिलती है।

6. टिफिन सर्विस बिज़नेस – Extra Income Sources

टिफिन सर्विस बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो घर से बाहर रहने वाले लोगों को घर जैसा खाना उपलब्ध कराता है। इस Side Business Ideas को कम लागत में शुरू किया जा सकता है और इसमें अच्छी कमाई की संभावना होती है। आप अच्छे से रिसर्च करके और योजना बनाकर टिफिन सर्विस का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

साइड इनकम कमाने के लिए यह काफी बेहतरीन तरीका है क्योंकि इस बिज़नेस के साथ साथ अपनी जॉब भी कर सकते है। इस Best Side Income Business को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता होगी। इसके बाद आपको कुछ उपकरण खरीदने होंगे, जैसे रसोई उपकरण, खाद्य सामग्री, टिफिन बॉक्स, कर्मचारी भर्ती आदि।

बिज़नेस को शुरू करने के बाद आपको मार्केटिंग करनी होगी। इस तरह आप टिफिन सर्विस का बिज़नेस शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में आपको केवल सुबह और शाम को ही काम करना पड़ेगा, और शेष समय में आप अपनी जॉब कर सकते है।

7. कमरा किराए पर देकर – साइड इनकम बिज़नेस

यह एक अच्छा जॉब के साथ साइड बिजनेस आइडिया है। अगर आपके पास जमीन या घर है तो आप उसे किराए पर दे सकते है और अच्छी साइड इनकम कर सकते है। इस घर बैठे पैसे कमाने वाले बिज़नेस से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छी जगह पर घर या अपार्टमेंट लेना होगा। इसके बाद आप उस घर या अपार्टमेंट को किराए पर दे सकते है।

कमरा किराए पर देकर पैसे कमाने के लिए अपने घर या अपार्टमेंट को अच्छी तरह से साथ और सुसज्जित रखे। क्योंकि अच्छे घर किराएदारों को आकर्षित करते है। आप अपने घर या अपार्टमेंट को किराए पर देने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन विज्ञापन भी दे सकते है।

8. ट्रेडिंग या शेयर मार्केटिंग – side income online business

ट्रेडिंग और शेयर मार्केटिंग दोनों ही शेयर बाजार में निवेश के तरीके हैं, लेकिन दोनों के बीच में कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं।

ट्रेडिंग एक प्रकार का छोटा निवेश है जिसमें शेयरों को कम कीमत पर खरीदा जाता है और फिर उन्हें जल्दी से अधिक कीमत पर बेचा जाता है। ट्रेडर अक्सर छोटी अवधि के लिए शेयर्स रखते है, और वे शेयरों की कीमतों में अल्पकालिक उतार-चढ़ाव पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

शेयर मार्केटिंग एक प्रकार का बड़ा निवेश है जिसमें शेयरों को लंबी अवधि के लिए रखा जाता है। शेयर मार्केट निवेशक अक्सर शेयरों की कीमतों में दीर्घकालिक वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

ट्रेडिंग और शेयर मार्केटिंग दोनों में लाभ और हानि शामिल हैं। ट्रेडर ट्रेडिंग से अधिक पैसा कमा सकते हैं, लेकिन उन्हे अधिक जोखिम उठाना पड़ता है। जबकि शेयर मार्केट निवेशक कम पैसा कमा सकते हैं, लेकिन वे कम जोखिम भी उठाते हैं।

आप जॉब के अतिरिक्त समय में ट्रेडिंग या शेयर मार्केटिंग कर सकते है।

9. घोस्ट राइटिंग – Side Income Business Idea

यदि आप जॉब के साथ साइड इनकम कैसे करें सोच रहे है तो आप के लिए घोस्ट राइटिंग एक ऐसी सर्विस है जिसमें एक लेखक किसी अन्य व्यक्ति के लिए लेखन कार्य करता है, लेकिन अपने नाम के बजाय उस व्यक्ति के नाम से लेख को प्रकाशित करता है।

पैसा कमाने के लिए यह एक अच्छा तरीका हो सकता है यदि आपके पास अच्छी लेखन कला है और आप किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी के लिए सामग्री लिखने में रुचि रखते हैं।

घोस्ट राइटिंग से पैसे कमाने के लिए, आपके पास राइटिंग की अच्छी कला होनी चाहिए। आपको अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं को समझना होगा और उन्हे अच्छी क्वालिटी में कंटेंट लिखकर देना होगा। आप Side Source Of Income Ideas अपनी जॉब के साथ भी कर सकते है, और अच्छी साइड इनकम कमा सकते है।

10. आर्टिकल राइटिंग जॉब – Side Income Sources Without Investment

अगर आप सोच रहे है कि Job Ke Sath Side Income Kaise Kare, तो आर्टिकल राइटिंग काफी अच्छी जॉब है। आर्टिकल राइटिंग जॉब एक ऐसा जॉब है जिसमें एक लेखक किसी विषय पर आर्टिकल लिखता है। आर्टिकल राइटिंग जॉब्स के कई प्रकार हैं, जैसे कि फ्रीलांस आर्टिकल राइटिंग, इन-हाउस आर्टिकल राइटिंग।

आप कई अलग-अलग प्रकार की कंपनीयों या संगठन के लिए आर्टिकल राइटिंग की जॉब कर सकते हैं, जैसे कि वेबसाइट और ब्लॉग, कंपनीयां और संगठन, समाचार लेखन आदि।

आर्टिकल राइटिंग का काम आप अपनी जॉब के साथ आराम से कर सकते है। इसमें पैसे भी काफी अच्छे मिलते है, और काम भी ज्यादा मुश्किल नही होता है।

11. अकाउंटिंगग & फाइनेंसियल सर्विस – जॉब के साथ साइड इनकम करें

आप अपनी जॉब के साथ साइड इनकम कैसे करें तो अकाउंटिंग और फाइनेंसियल सर्विस जॉब भी कर सकते है। इस जॉब में डेटा को ट्रैक करना, वित्तीय रिपोर्ट तैयार करना और वित्तीय निर्णय लेना जैसे कई कार्य होते है। अकाउंटेंट और फाइनेंसियल पेशेवर व्यवसायों, निवेशकों और सरकारों को वित्तीय निर्णय लेने में मदद करते है।

अगर आपके पास वित्तीय डेटा को समझने और विश्लेषण करने की स्किल है तो आप इस क्षैत्र में अपना करियर बना सकते है। अकाउंटिंग और फाइनेंसियल सर्विस में करियर बनाने के कई अवसर हैं। आप एक अकाउंटेंट, फाइनेंस प्रोफ़ेशनल, या वित्तीय विश्लेषक के रूप में काम कर सकते हैं।

आप किसी कंपनी के लिए काम कर सकते है, या आप एक स्वतंत्र पेशेवेर के रूप में भी काम कर सकते है।

12. बीमा एजेंट की जॉब – साइड बिज़नेस आइडियाज फॉर लेडीज

बीमा एजेंट एक ऐसा व्यक्ति होता है जो बीमा कंपनियों और ग्राहकों के बीच मध्यस्थता करता है। बीमा एजेंट ग्राहकों को बीमा पॉलिसी के बारे में सलाह देते है, उन्हें बीमा पॉलिसी खरीदने में मदद करता है। बीमा एजेंट बीमा के दावों को भी संभालता है। यह कोई भी महिलाए या पुरुष भी कर सकते है।

आजकल बहुत सारे लोगों जॉब के साथ साइड इनकम कैसे करें के बारे में जानना चाहते है तो उनके लिए अलग – अलग तरह के बीमा उपलब्ध हैं, जैसे कि जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, कार बीमा, और घर बीमा आदि। अगर आप एक बीमा एजेंट बन रहे है तो आपको इन सभी बीमा के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

बहुत सारी बीमा पॉलिसी होने की वजह से लोगों को बीमा एजेंट की जरूरत पड़ती है जो सही बीमा चुनने में उनकी मदद कर सके। आप ग्राहकों को बीमा पॉलिसी बेजकर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। यह काम आप किसी कंपनी के लिए कर सकते है या फिर एक स्वतंत्र एजेंट बनकर भी कर सकते है।

13. पैकेजिंग बिज़नेस – 12 महीने चलने वाला बिजनेस

अगर आप अपनी Job Ke Sath Side Income Kaise Kare जानना चाहते है तो पैकेजिंग बिज़नेस एक गज़ब का आइडिया है। आप यह काम अपनी जॉब को पूरा करने के बाद किसी भी समय कर सकते है। Side Source Of Income Ideas को शुरू करना ज्यादा मुश्किल काम नही है।

आपको सबसे पहले एक ऐसी जगह चुननी होगी, जहां पर पैकेजिंग कर सके। और फिर कुछ मशीनों की भी जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आपको कुछ कंपनीयों से प्रोडक्ट पैकेजिंग का ऑर्डर लेना होगा। अब आप यह काम शुरू कर सकते है।

लेकिन ध्यान दे कि अगर आप बहुत बड़ा बिज़नेस शुरू कर रहे है तो आप लाइसेसं और परमिट की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर आप बिज़नेस नही शुरू कर सकते है तो आप किसी कंपनी में पैकेजिंग का काम कर सकते है और साइड इनकम कर सकते है।

14. डाटा एंट्री की जॉब – Source For Side Income

डाटा एंट्री एक ऐसी जॉब है जिसमें कंप्यूटर का उपयोग करके डेटा को किसी सिस्टम में दर्ज किया जाता है। यह एक ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने वाले बिज़नेस है। डाटा एंट्री जॉब्स के कई प्रकार हैं, जैसे कि टेक्स्ट एंट्री, नंबर एंट्री, फाइल अपलोड और डाउनलोड, डेटा वेरिफिकेशन आदि। अगर आपके पास कंप्यूटर और टाइपिंग का कौशल है तो आप यह जॉब आसानी से कर सकते है।

डाटा एंट्री की जॉब कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस काफी अच्छा बिजनेस है। इस Side Business Job को आप अपनी मुख्य जॉब के साथ पार्ट टाइम में कर सकते है। आप डेटा एंट्री का काम किसी सार्वजनिक क्षैत्र (सरकार, स्वास्थ्य सेवा, और शिक्षा क्षैत्र) या निजी क्षैत्र (व्यवसाय और संगठन) में काम कर सकते है और इसके अलावा आप ऑनलाइन फ्रीलांसिंग के रूप में डाटा एंट्री का काम कर सकते है।

15. ब्लॉगिंग – ऑनलाइन पैसे कमाने वाला जॉब्स

ब्लॉगिंग एक ऐसी ऑनलाइन प्रक्रिया है जिसमें आपको एक ब्लॉग बनाना पड़ता है और फिर उस पर नियमित आर्टिकल, वीडियो, या अन्य सामग्री प्रकाशित करनी पड़ती है। ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक लोकप्रिय तरीका है। इससे आप अपने विचारों और किसी विशेष विषय से संबंधित जानकारी को लोगों के साथ सांझा कर सकते है।

Blogging से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे कि विज्ञापन, गेस्ट पोस्ट, प्रोडक्ट सेलिंग, स्पोंसर्शिप आदि। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए, आपको एक अच्छा ब्लॉग बनाना होगा। ध्यान दे कि ब्लॉगिंग में सफल होना आसान नही है लेकिन एक सफल होने के बाद आप लाखों रूपये कमा सकते है।

आप ब्लॉगिंग को अपनी जॉब के साथ किसी भी समय कर सकते है।

16. यूट्यूब चैनल – ऑनलाइन पैसे कमाने वाला बिजनेस आइडियाज

जॉब के साथ साइड इनकम कैसे करें तो आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनना होगा है। क्योंकि आप जॉब करने के बाद शेष बचे हुए किसी भी समय वीडियो बना सकते है और फिर उसे यूट्यूब पर अपलोड करके पैसे कमा सकते है। हालांकि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने चैनल को मोनेटाइज़ करना होगा

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइड करने के लिए निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

  1. आपके चैनल पर कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए।
  2. आपका चैनल Youtube की नीतियों का पालन करना चाहिए।

एक बार जब आप इन आवश्यकताओं को पूरा कर लेते हैं, तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज़ करने के लिए “Monetization” को चालू कर सकते है। चैनल मोनेटाइज हो जाने के बाद आप विज्ञापन, एफिलिएट मार्केटिंग, गेस्ट पोस्ट, स्पोंसर्शिप आदि से पैसे कमा सकते है।

17. एफिलिएट मार्केटिंग – Source For Side Income

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है। अगर आप सोच रहे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए तो इसके लिए आपको एक सेलर किसी विक्रेता (अफिलिएट मार्केटर) को अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया चैनलों पर अपने उत्पादों या सेवाओं को प्रमोट करने के लिए कमीशन देता है।

जब कोई ग्राहक एफिलिएट की लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता है, तो विक्रेता (एफिलिएट मार्केटर) को कमीशन मिलता है। एफिलिएट मार्केटिंग एक लोकप्रिय तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए।

यह एक Source For Side Income का अच्छा विकल्प है यदि आपके पास एक वेबसाइट या सोशल मीडिया चैनल है। आप किसी भी एफिलिएट कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है। इस व्यवसाय को भी आप अपनी जॉब के साथ आराम से शुरू कर सकते है और साइड कमाई कर सकते है।

18. ईमेल मार्केटिंग – side income business in india

ईमेल मार्केटिंग एक प्रकार की ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति है जिसमें व्यवसाय या संगठन अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करने के लिए ईमेल का उपयोग करती है। ईमेल मार्केटिंग का उपयोग व्यवसायों द्वारा नए ग्राहकों को आकर्षित करने, मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने और बिक्री को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है।

ईमेल मार्केटिंग एक शक्तिशाली Marketing Strategy है जिसका उपयोग व्यवसायों और संगठनों द्वारा अपने टार्गेट को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। ईमेल मार्केटिंग के काम को भी आप अपनी जॉब के साथ कर सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है।

19. इंफ्लुएंसर जॉब – Side Income Source Ideas

इंफ्लुएंसर जॉब एक ऐसी नौकरी है जिसमें एक व्यक्ति अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देता है। इंफ्लुएंसरों के पास अक्सर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स होते हैं, जिन्हे वे प्रोडक्ट बेचकर आसानी से पैसे कमा सकते है।

इस जॉब के कई प्रकार हैं, जैसे Sponsored Post, Partnership, Grant आदि। इंफ्लुएंसर जॉब्स एक आकर्षक कैरियर विकल्प हो सकती हैं, लेकिन इसमें बहुत मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। सफल होने के लिए, एक इंफ्लुएंसर को अपनी प्रोफाइल पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स लाने होंगे।

अगर आप यह काम कर लेते है तो आप सीधा पैसा कमाना शुरू कर सकते है। क्योंकि यह एक Side Income Source Ideas है।

20. ऑनलाइन कंसल्टेंसी जॉब – Extra Income Sources

ऑनलाइन कंसल्टेंसी एक ऐसी नौकरी है जिसमें एक व्यक्ति अपने ज्ञान और कौशल का उपयोग करके दूसरों को सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करता है। इस Best Side Business Ideas के कई प्रकार हैं, जैसे- व्यवसाय सलाह, तकनीकी सलाह, मार्केटिंग सलाह, वित्तीय सलाह, एजुकेशन सलाह आदि।

ऑनलाइन कंसल्टेंसी जॉब्स एक आकर्षक कैरियर विकल्प हो सकती हैं, लेकिन इसमें बहुत मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। सफल होने के लिए, एक ऑनलाइन कंसल्टेंट को एक मजबूत विशेषज्ञता, समस्या को हल करने की क्षमता और प्रभावी रूप से बातचीत करने की क्षमता होनी चाहिए।

21. डिजिटल मार्केटिंग – Side Business Ideas With Low Investment

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें इंटरनेट और डिजिटल उपकरणों का उपयोग करके उत्पादों, सेवाओं या ब्रांडों का प्रमोशन किया जाता है। यह पारंपरिक मार्केटिंग के विपरीत है, जिसमें टेलीविजन, रेडियो, समाचार पत्रों और पत्रिकाओं जैसे ऑफलाइन चैनलों से प्रमोशन किया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग के कई अलग-अलग तरीके हैं, जैसे-

  1. सर्च इंजन मार्केटिंग (SEO और SEM)
  2. सोशल मीडिया मार्केटिंग़
  3. ईमेल मार्केटिंग
  4. कंटेंट मार्केटिंग
  5. विज्ञापन

आप अपनी जॉब के साथ डिजिटल मार्केटिंग का काम शुरू कर सकते है जिसमें काफी अच्छी Side Income कमा सकते है।

22. सोशल मीडिया मार्केटिंग – Side Income Online Business

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक Best Side Business Ideas From Home के लिए साबित हो सकता है जिसमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Linkedin, Youtube और Tiktok का उपयोग करके उत्पादों, सेवाओं या ब्रांडों को प्रमोशन किया जाता है।

यह डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और यह व्यवसायों को अपने टारगेट ऑडियंस (ग्राहक) तक पहुंचने और उनसे जुड़ने का एक शक्तिशाली तरीका प्रदान करता है।

अगर आपको सोशल मीडिया में काफी ज्यादा इंटरेस्ट है तो आप सोशल मीडिया मार्केटिंग कर सकते है और बहुत सारे पैसे कमा सकते है। यह काम आप अपनी जॉब के साथ काफी आसानी से कर सकते है।

23. Amazon पर Ebook बेचना कर पैसे कमाना

अगर आपके पास कोई भी नॉलेज जिसे आप लोगों को लिखकर सांझा करना चाहते है तो आप उस जानकारी को ई-बुक के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते है। Amazon पर Ebook बेचने के लिए, आपको पहले एक Amazon Kindle Direct Publishing (KDP) अकाउंट बनाना होगा।

एक बार आपके पास KDP खाता हो जाने के बाद, आपको अपनी Ebook को अपलोड करना होगा। अपलोड करते समय, आपको अपनी Ebook के लिए एक टाइटल, विवरण, मूल्य और इमेज प्रदान करनी होंगी।

अपनी Ebook को प्रकाशित करने के बाद, यह Amazon के ई-बुक स्टोर पर उपलब्ध हो जाएगी। इसके बाद कोई भी व्यक्ति आपकी ई-बुक अमेज़न से खरीद सकता है।

24. वर्चुअल असिस्टेंट – Best Side Income Business In India

वर्चुअल असिस्टेंट का मतलब एक ऑनलाइन असिस्टेंट होता है जो दूर से किसी को कार्य करता है। बहुत सारे फैमश लोग वर्चुअल असिस्टेंट को हायर करते है जो अपने घर बैठे कई तरह के काम करता है, जैसे कि अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना, फोन कॉल्स हैंडल करना, रिसर्च और डेटा एंट्री करना, ईमेल का जवाब देना, सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करना आदि।

यह एक तरह का फ्रीलांसिंग काम है जिसमें आपको प्रत्येक घंटे के हिसाब से पैसे मिलेंगे। आप वर्चुअल असिस्टेंट का काम Upwork, Linkedin, या Peopleperhour जैसी फ्रीलांस वेबसाइटों से प्राप्त कर सकते है।

25. Online Teaching – Ghar Baithe Online Paise Kamane Wale Business Ideas

जॉब के साथ साइड इनकम के लिए आप ऑनलाइन टिचिंग कर सकते है। ऑनलाइन टिचिंग से पैसे कमाने के लिए कई तरीके हैं, जैसे कि …

  1. Udemy, Coursera, Skillshare जैसे ऑनलाइन कोचिंग प्लेटफॉर्म से जुड़कर
  2. अपना खुद का ऑनलाइन कोर्स बनाकर
  3. सोशल मीडिया पर ट्यूशन प्रदान करें
  4. यूट्यूब पर फ्री क्लासेस देकर

आप अपने जॉब के अलावा किसी भी समय में ऑनलाइन टिचिंग से पैसे कमा सकते है।

26. घर पर ट्यूशन – Side Income Business Ideas

घर पर ट्यूशन शुरू करना एक शानदार तरीका है पैसे कमाने और अपने ज्ञान और कौशल को दूसरों के साथ साझा करने का। यदि आपके पास किसी विषय में विशेषज्ञता है और आप छात्रों को प्रभावी ढंग से पढ़ाने में सक्षम हैं, तो आप घर पर ट्यूशन शुरू कर सकते हैं।

घर पर ट्यूशन शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश की जरूरत नही होगी। आप आसानी से होम ट्यूशन शुरू कर सकते है और अच्छी Side Income कर सकते है।

27. ऑनलाइन फ्रीलांसिंग – Online Paise Kamane Wale Business

अगर आपके पास कोई भी स्किल है जिससे आप ऑनलाइन लोगों को सर्विस दे सकते है तो आप जॉब के साथ साइड इनकम आइडियाज से पैसे भी कमा सकते है। आप ऑनलाइन फ्रीलांसिंग करके अपने कौशल को दूसरों को बेच सकते है, जिससे आपको और पैसे कमा सकते है।

यहां कुछ लोकप्रिय फ्रीलांसिंग कौशल और सेवाओं की सूची दी गई है:

  1. कंटेंट राइटिंग
  2. ग्राफिक्स डिजाइनिंग
  3. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
  4. सोशल मीडिया मार्केटिंग,
  5. डेटा रिसर्च आदि।

28. रेफरल बिज़नेस – रेफेर से पैसे कमाने वाला बिजनेस

रेफरल बिज़नेस एक ऐसा Side Income Online Business है जिसमें आप अपने दोस्तों, परिवार और अन्य लोगों कोई प्रोडक्ट या सर्विस रेफर करते है। यदि कोई व्यक्ति आपके द्वारा रेफर किए गए प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदता है, तो आपको इसके लिए कमीशन मिलेगा।

इस तरह आप रेफरल बिज़नेस से काफी अच्छी साइड कमाई कर सकते है। रेफरल बिज़नेस से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी रेफरल प्रोग्राम को ज्वॉइन करना होगा। गूगल पर आपको बहुत सारे रेफरल प्रोग्राम मिल जाएंगे।

29. एप्लीकेशन डेवलपर – Source Of Second Income

एप्लिकेशन डेवलपर वह व्यक्ति होता है जो मोबाइल उपकरणों, जैसे कि स्मार्टफोन और टैबलेट, के लिए एप्लिकेशन (App) बनाता है। कोडिंग और डिजाइन को अच्छे से सिख लेते है तो आप आसानी से ऐप बना सकते है। अगर आप एक अच्छे डेवलपर बन जाते है तो आप कई तरह के ऐप बना सकते है, जैसे- एजुकेशन ऐप, गेमिंग ऐप, सोशल मीडिया ऐप आदि।

एक बार एप्लिकेशन डेवलपर बनने के बाद आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसे कमा सकते है। अगर आप कोई जॉब कर रहे है तो आप ऑनलाइन फ्रीलांसर के रूप में भी काम करके साइड इनकम कर सकते है।

30. वेब डेवलपर करके पैसे कमाना

वेब डेवलपर उस व्यक्ति को कहा जाता है जो वेबसाइट और वेब पेज को डेवलप और मैनेज करते है। वेब डेवलपर्स को HTML, CSS, और Javascript जैसे कोडिंग भाषाओं में महारत हासिल करनी पड़ती है। वेब डेवलपर्स को ग्राफिक डिजाइन, यूजर इंटरफेस डिजाइन, और डेटाबेस प्रबंधन के बारे में भी ज्ञान होना चाहिए।

इसके बाद निजी कंपनी या एजेंसी में नौकरी करके पैसे कमा सकते है। लेकिन अगर आप पहले से ही कोई जॉब कर रहे है तो आप फ्रीलांसर के रूप में घर बैठे पैसे कमा सकते है।

31. ड्रॉप शिपिंग बिज़नेस करके पैसा कमाना

ड्रॉप शिपिंग एक ऐसा बिज़नेस मॉडल है जिसमें आप किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को बेचते है, लेकिन आपको उन्हें स्टोर करने या शिप करने की आवश्यकता नहीं होती है। जब कोई ग्राहक आपसे कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है, तो आप अपने डीलर को ऑर्डर देते है, और वे सीधे ग्राहक को प्रोडक्ट भेज देते है।

इस काम में आपको हर प्रोडक्ट सेल पर कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा। यह काफी शानदार ऑनलाइन बिज़नेस है, अगर आप घर बैठे साइड इनकम करना चाहते है तो।

32. ब्रैकफास्ट का बिज़नेस – Side Business Ideas For Ladies

Job Ke Sath Side Income Kaise Kare, इसके लिए ब्रैकफास्ट बिज़नेस एक अच्छा आइडिया है। क्योंकि आप अपने जॉब के बाद ब्रैकफास्ट का बिज़नेस कर सकते है। इससे कमाई भी काफी मस्त होती है, और इस बिज़नेस को सेटअप करना भी काफी आसान होता है।

ब्रेकफास्ट के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक अच्छी जगह चुननी होगी, जहां आपको सबसे ज्यादा ग्राहक मिल सके, जैसे- स्कूल एरिया, कॉलेज एरिया, मार्केट एरिया, हॉस्टल एरिया, कॉचिंग एरिया आदि।

33. गेम पार्लर का बिज़नेस

जॉब के साथ साइड इनकम कैसे करें इसके लिए गेम पार्लर भी एक अच्छा आइडिया है। अगर आपके पास अच्छा बजट है तो आप एक गेम पार्लर खोल है। आजकल गेम पार्लर की काफी ज्यादा डिमांड चल रही है।

आप एक अच्छा एरिया देखकर गेम पार्लर खोल सकते है जिसमें आपको वीडियो गेम कंसोल, गेमिंग मशीन, और अन्य आवश्यक वस्तुएं रखनी होगी।

आप इस कम लगत में ज्यादा मुनाफे देने वाले बिज़नेस को अपनी जॉब के साथ ही शुरू कर सकते है और अच्छी साइड कमाई कर सकते है।

34. योगा क्लासेस का बिजनेस करके कमाए

योगा क्लासेस का बिजनेस शुरू करना एक शानदार तरीका है पैसे कमाने का। योग एक लोकप्रिय गतिविधि है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करती है। यदि आप योग में कुशल हैं और लोगों को स्वस्थ और फिट रहने में मदद करना चाहते है, तो योगा क्लासेस का बिजनेस शुरू करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

आप योगा क्लास जॉब के अलावा शेष समय में किसी भी समय में शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको जॉब के साथ साइड इनकम कैसे करें के बारे में सोचने के जरुरत नही है।

35. चाइनीज फूड का बिज़नेस – Business Along With Job In India

अगर आप जानना चाहते है “Ghar Baithe Business Kaise Kare” तो इसके लिए चाइनीज फूड का बिज़नेस शुरू करना एक शानदार तरीका है पैसे कमाने का। चाइनीज फूड दुनिया भर में एक लोकप्रिय भोजन है, और इसकी मांग लगातार बढ़ रही है।

यदि आप चाइनीज व्यंजनों में कुशल हैं और लोगों को स्वादिष्ट और ताजा चाइनीज भोजन परोसना चाहते हैं, तो चाइनीज फूड का बिज़नेस शुरू करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

यह Additional Income Source Ideas भी आप अपनी जॉब के अलावा बचे हुए समय में कर सकते है और अच्छी Side Income कमा सकते है।

FAQs: Job Ke Sath Side Income Kaise Kare

जॉब के साथ साइड इनकम कैसे करें से जुड़े कुछ ख़ास Faqs पढ़े।

Q1. नौकरी के साथ साथ कौन सा बिजनेस करें?

उत्तर: भारत में अधिकतर जॉब 5 से 8 घंटे के लिए होती है। तो आप अपने बचे हुए समय में साइड इनकम कर सकते है। नौकरी के साथ पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे-
1. ब्लॉगिंग,
2. डिलीवरी बॉय,
3. फ्रीलांसिंग,
4. डिजिटल मार्केटिंग,
5. ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस,
6. एफिलिएट मार्केटिंग,
7. घर पर ट्यूशन आदि।

Q2. साइड इनकम कैसे करें?

उत्तर: इस आर्टिकल में, मैने बहुत सारे तरीके बताए हैं, जिससे आप साइड इनकम शुरू कर सकते है। चलिए मैं आपको कुछ बेहतरीन साइड इनकम आइडियाज बताता हूँ, जैसे- ब्लॉगिंग, स्टॉक मार्केट, डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन टिचिंग, ग्राफिक्स डिजाइन, डिलीवरी बॉय, चाय-कॉफी बिज़नेस आदि।

Q3. 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

उत्तर: बहुत सारे लोग ऐसे बिज़नेस की भी तलाश कर रहे है जो 12 महीने चलते रहे हैं। तो चलिए मैं आपको कुछ ऐसे बिज़नेस आइडियाज भी बता देता हूँ। जैसे- किराना शॉप, कपड़ों का व्यापार, मोबाइल शॉप, आटा चक्की, आदि।

Q4. वन टाइम इन्वेस्टमेंट बिजनेस बताइए?

उत्तर: ऐसे भी काफी सारे बिज़नेस आइडियाज हैं, जिसमें आप केवल एक बार इन्वेस्टमेंट करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि ब्लॉगिंग, कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइन, कंसल्टेंसी, यूट्यूब, सोशल मीडिया मैनेजमेंट आदि।

Conclusion: जॉब के साथ साइड इनकम कैसे करें

यदि आप Side Income करने में रुचि रखते हैं, तो आपके लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। इस आर्टिकल में मैने 35 Side Business Ideas In Hindi में बताए हैं।

आप अपनी रुचियों और कौशल के आधार पर एक Side Income व्यवसाय शुरू कर सकते है, या आप ऑनलाइन या ऑफलाइन काम कर सकते है।

जॉब के साथ साइड इनकम करना एक चुनौतिपूर्ण काम है, लेकिन इसके कई फायदे हैं। उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल में अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा कि जॉब के साथ साइड इनकम कैसे करें?

अगर आपको Job Ke Sath Side Income Kaise Kare आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और अपने सोशल मिडिया पर शेयर करना न भूलें। धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here